Atal Ayushman Yojana 2024: आयुष्मान योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Atal Ayushman Yojana 2024: अटल आयुष्मान योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा राज्य के लोगो को स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से प्रदान करने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखड राज्य के गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत 175 सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में राज्य के नागरिको को 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज प्रदान किया जायेगा। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Uttarakhand Atal Ayushman Yojana 2024 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Atal Ayushman Yojana 2024

सबसे पहले उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। Atal Ayushman Yojana Uttarakhand के अंतर्गत उत्तराखंड के नागरिकों को निशुल्क चिकित्सा प्रदान की जाएगी। यह चिकित्सा 5 लाख रूपये तक होगी। लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनवाकर किसी भी निजी एवं सरकारी अस्पताल में जाकर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत केवल उसी अस्पताल में मुफ्त में इलाज किया जाएगा जो कि सूची में सम्मिलित होगा। इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान सोसायटी की ओर से राज्य में 25 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लाभार्थी 25 जनवरी तक अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं ताकि वह इस योजना का लाभ बिना किसी कठिनाई के उठा सकें।

उत्तराखंड की सरकार द्वारा अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की शुरूआत राज्य के गरीब लोगों के लिए किया गया है। सरकार द्‍वारा इस योजना के माध्यम से मुफ्त चिकित्सा उपचार की सुविधा के साथ-साथ अन्य बहुत सी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस योजना हेतु इच्छुक लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।

उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना In Highlights

योजना का नाम     अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
योजना का राज्य    उत्तराखंड
योजना का उद्देश्य    नागरिकों को मुफ्त में चिकित्सा प्रदान करना
निशुल्क चिकित्सा की राशिगरीब परिवारों को निशुल्क चिकित्सा के अवसर प्राप्त होंगे
योजना के लाभार्थी   राज्य के नागरिक
निशुल्क चिकित्सा की राशि5 लाख रूपये
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://sha.uk.gov.in

उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना 2024 का उद्देश्य

जैसे कि आप सभी जानते है कि उत्तराखंड राज्य में आज भी बहुत से ऐसे लोग है जिनको गंभीर  बीमारी होने के बावजूद वह आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपना इलाज नहीं करवा पा रहे है । इसी समस्या को कम करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य के लोगो के लिए Atal Ayushman Yojana 2024 को शुरू किया है।

इस योजना के तहत भी आयुष्मान भारत योजना की तरह ही राज्य के लोगो को अपने बीमारी का इलाज करवाने के लिए 5 लाख रूपये का निशुल्क चिकत्सा सुविधा प्रदान करना। इस उत्तराखंड Atal Ayushman Yojana 2024 के तहत राज्य के लोगो की आर्थिक रूप से मदद करना। परिवार में चाहे कितने भी सदस्य हो अपना इलाज आसानी से करवा सकेंगे।

योजना के अंतर्गत 300 करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया

उत्तराखंड सरकार द्वारा 14 June 2022 को विधानसभा में वर्ष 2022-23 के लिए 65000 Crore से अधिक के बजट की पेशकश की गई है। जिसके माध्यम से बुजुर्ग, महिला और विकलांग नागरिकों को सशक्त बनाया जाएगा। इस budget के माध्यम से उत्तराखंड सरकार द्वारा Atal Ayushman Yojana के अंतर्गत 311.76 crore रुपए प्रस्तावित किए गए हैं।

इस योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिसमें ₹500000 तक का निशुल्क इलाज शामिल है। यह योजना प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए आरंभ की गई है। वह सभी नागरिक जो बीमार होने की स्थिति में इलाज करवाना afford नहीं कर सकते उनको इस योजना के माध्यम से निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अब तक 44 लाख लाभार्थियों‌ के बनवाए गए गोल्डन कार्ड

जैसाकि हम सब जानते है कि सरकार द्‍वारा देश के हर नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं। हमारे देश में बहुत से नागरिक ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वह बहुत से रोगों से पीड़ित है परंतु अपनी आर्थिक स्थिति के कारण वह अपने रोगों का इलाज नहीं करवा पाते और मौत का शिकार हो जाते हैं। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी द्वारा Atal Ayushman Yojana को शुरू किया गया है ताकि लोगों को मुफ्त में चिकित्सा प्रदान की जा सके जिससे कि वह अपने जीवन में आज ही कठिनाइयों को दूर कर सके और फिर से स्वस्थ होकर अपने जीवन को जी सकें। इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 44 लाख लाभार्थियों के कार्ड बनवाया जा चुके हैं।

कैंसर, गुर्दा रोग, ब्रेन, न्यूरो आदि‌ बीमारियों का इलाज भी करवा सकते हैं

अटल आयुष्मान योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य लक्ष्य केवल यह है कि उत्तराखंड में जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तथा बीमार है परन्‍तु उनके परिवार की स्‍थिति सही न होने के कारण अपना इलाज नहीं करवा सकते हैं। इस योजना के अन्‍तर्गत वह लाभार्थी किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं चाहे वह निजी हो या फिर सरकारी। आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को विभिन्‍न बीमारियों के उपचार की सुविधा दी जाती हैः– जैसे कैंसर, गुर्दा रोग, ब्रेन ट्यूमर,, न्यूरो आदि। Atal Ayushman Yojana कार्ड बनवा कर आप किसी भी बीमारी का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

Atal Ayushman Yojana 2024 कार्ड बनवाने हेतु स्थानों की सूची

इस योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित स्थानों को चुना गया है

  1. सभी मेडिकल कालेज
  2. जिला/उप जिला चिकित्सालय
  3. कलैक्ट्रेट
  4. विकास खण्ड कार्यालय
  5. नगर निगम/ पालिका/पंचायत
  6. तहसील

इस योजना में निशुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त करने वाले मरीजों की सूची

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित मरीजों को इलाज मिल रहा है

बीमारी मरीजों की संख्या
डायलिसिस133015
सीटी स्कैन/एम आर आई10043
फेफड़े का इलाज5277
कैंसर27112
गुर्दे की बीमारी का इलाज5426
मोतियाबिंद ऑपरेशन9346

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित बीमारियों का उपचार लाभार्थियों को मिलेगा

रोग अवस्था/बीमारीपैकेजो की संख्या
हृदय रोग130
नेत्र रोग42
नाक कान गला रोग94
हडडी रोग114
महिला रोग161
मूत्र रोग73
मेडिकल रोग70
न्यूरो रेडियोलोजी‚ न्यूरो सर्जरी, एवं फ्लास्टिक सर्जरी, बर्न रोग115
शल्य रोग253
दन्त रोग09
बाल रोग156
अन्य21

Benefits Of Atal Ayushman Uttarakhand Yojana

इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:-

इस योजना की शुरूआत उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई है।

  • सरकार का Atal Ayushman Yojana Uttarakhand शुरू करने का मुख्य लक्ष्य गरीब परिवारों को मुफ्त में चिकित्सा उपलब्ध कराना है।
  • अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत आप कैंसर, गुर्दा रोग, बाइपास सर्जरी, न्यूरो‚ ब्रेन ट्यूमर आदि बहुत सी बीमारियों का इलाज करवा सकते है।
  • परिवार के सभी सदस्‍य महिला हो अथवा पुरूष इलाज करवा सकता है।
  • इस योजना में लोगो को अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए 5 लाख रूपये का निशुल्क चिकत्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना के तहत राज्य के सभी गरीब लोगो की आर्थिक मदद की जाएगी।
  • इस योजना में अस्‍पताल में भर्ती होने के लिए किसी अन्‍य व्‍यक्‍ति का कार्ड मान्‍य नहीं होगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के गरीब लोग गोल्डन के बिना सरकारी और निजी अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करवा सकते है।
  • राज्य के समस्त परिवारों को इस योजना के तहत बेहतर चिकित्सा उपचार प्रदान करके एवं स्वास्थ्य पर होने वाले अतिरिक्त आर्थिक बोझ को कम किया जायेगा।
  • उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना के तहत सभी उम्र के पात्र लाभार्थी परिवारों केसभी सदस्य लाभ ले सकते हैं।
  • सरकार द्वारा गोल्डन कार्ड बनाये जाने हेतु अभियान के दौरान 600 स्थानों पर विशेष व्यवस्था की गई है।
  • इस योजना में राज्य के नागरिको को 175 सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

Atal Ayushman Yojana की पात्रता

  • लाभार्थी उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन वाले व्‍यक्‍ति ही ले सकते हैं।
  • केन्द्रीय/सी0जी0एच0एस0 अथवा अन्य सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने वाले परिवार इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते।
  • Important Documents

आयुष्मान योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. NFSA राशन कार्ड .
  3. वोटर आई डी कार्ड
  4. निवास का स्थाई प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. राशन कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. अटल आयुष्मान योजना में उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री का पत्र,
  9. SECC डाटा में हाउसहोल्ड आई.डी. HH ID

अटल आयुष्मान योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप Atal Ayushman Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिये गये बिन्‍दुओं के माध्यम से अटल आयुष्मान योजना उत्‍तराखंड 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा‚ उस पेज पर आपको अपने परिवार की पात्रता चेक करने का विकल्प दिखाई देगा। उस आप्‍सन पर क्‍लिक करने पर एक पेज खुलेगा।
  • जैसे ही आप परिवार खोज वाले पेज पर पहुंचेंगे तो आपसे परिवार के बारे में कुछ जानकारी मांगी जायेगी।
  • अगर आप मोबाइल नम्‍बर या नाम से खोज रहे हैं‚ तो अपने जिले का चयन अनिवार्य है।
  • इस आवेदन में मोबाइल नम्‍बर‚ नाम‚ जिला‚ राशन कार्ड‚ MSBY कार्ड नंबर‚ वोटर कार्ड 2012‚ एसईसीसी 2011, पीपीएफ नंबर आदि जैसी सभी जानकारियां होती हैं।
  • अगर आपके परिवार का विवरण MSBY कार्ड नंबर, SECC 2011, या राशन कार्ड के माध्यम से नहीं मिला हैं, तो दूसरा आप्‍सन मतदाता सूची 2012 के पहचान पत्र संख्या का उपयोग करके अपना नाम खोज सकते है।
  • यदि आप राशन कार्ड या एनएफएसए, वोटर आईडी 2012 से सर्च कर रहे हैं तो अपना नाम देना होगा।
  • इसलिए MSBY कार्ड नंबर जिला चयन अनिवार्य नहीं है। फॉर्म मोबाइल नंबर, नाम, जिला, एनएफएसए राशन कार्ड और एमएसबीवाई कार्ड नंबर जैसी सभी जानकारी मांगता है और पेंशनभोगी को कार्ड और वोट आईडी भी भरना होगा।
  • वोटर लिस्‍ट में नाम खोजने के बाद यदि आपके परिवार का विवरण वेबसाइट पर मिल जाता है तो उस विवरण में अंकित एन०एफ०एस०ए० आई०डी० अथवा एम०एस०बी०वाई० आई०डी० दिखाई देगी।
  • इस NFSA ID अथवा MSBY ID आईडी के आधार पर आप अपने और परिवार का गोल्डन कार्ड बनवा सकते है। यदि आपके परिवार का विवरण मोबाइल ऍप और आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाता है तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की काई आवश्यकता नहीं है।

सारांश:

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि Atal Ayushman Yojana के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट जरूर करें। इसी प्रकार की अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए Mukhyamantriyojana.in पर चेक करते रहें।

होम पेजयहां क्लिक करें
रजिस्ट्रेशन वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q.1- अटल आयुष्मान योजना की शुरुआत कब हुई?

Ans: इस योजना को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया।

Q.2- आयुष्मान कार्ड से कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है?

Ans: इस योजना से लगभग सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जाता है।

Q.3- आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कौन पात्र है?

Ans: इस योजना में गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र हैं।

Q.4- आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं 2024?

Ans: आयुष्मान कार्ड आप अपने नजदीकी किसी लोकवाडी या सी०एस०सी केन्‍द्र से बनवा सकते हैं।

Leave a Comment