PM Kisan e-KYC अपडेट कैसे करें? जानें पूरी प्रक्रिया 2024

अगर आप भी पीएम किसान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में PM Kisan योजना का पैसा नहीं आ रहा है तो आपको बता दें आपने के पीएम किसान निधि खाते में ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है‚ क्‍योंकि अब जिन किसानों का पीएम किसान ई-केवाईसी हो चूका है सिर्फ उन्हीं किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रूपये की किस्त DBT के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है। ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इस लेख में हमने PM Kisan Yojana e KYC कैसे करें के बारे में जानकारी दी है।

आपको बता दें कि अगर आप पीएम किसान निधि की ई केवाईसी कराना चाहते हैं तो इसके बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी देने वाले है कि आप पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें। इसके अलावा हम आपको पीएम किसान योजना के लाभ और इसके मुख्य तथ्यों के बारे में भी बताएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत, सरकार ने अनिवार्य ई-केवाईसी को पूरा करना जरूरी किया था, हालांकि अभी तक कुछ किसान KYC करने से वंचित हैं, तो वो किसान इस लेख में नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से PM Kisan e-KYC अपडेट कर सकते हैं।

PM Kisan e-KYC क्या है और क्‍यों जरूरी है?

वर्तमान समय में पीएम किसान योजना के माध्यम से प्रत्येक सीमांत किसान को हर 4 महीने पर 2000 रूपये की आर्थिक मदद भारत सरकार के द्वारा की जा रही है। ऐसे में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस योजना के लाभ के पात्र नहीं है लेकिन फिर भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

इसीलिए सरकार ने पीएम किसान e-KYC का प्रावधान लागू किया है जिससे यह साफ़ हो जाता है कि कौन किसान इस योजना का लाभ लेने का पात्र है और कौन नहीं है। इसके अलावा PM Kisan e-KYC जितने किसान करा रहे हैं उनका डाटा सरकार के पास सेव हो जाएगा और भविष्य में जब सरकार द्वारा पैसा भेजा जायेगा तो सीधे उनके खाते में ट्रान्‍सफर हो जायेगा।

PM Kisan e Kyc Kaise Kare: PM Kisan e-KYC कैसे करें?

अगर आप पीएम किसान ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो हमने नीचे स्‍टेप्‍स बाय स्‍टेप्‍स सम्‍पूर्ण प्रक्रिया बताई है जिससे आप कैसे PM Kisan e-KYC आसानी से कर सकते हैं‚ तो आइए जानते है:

  • ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको “फार्मर कॉर्नर” का एक ऑप्शन मिलेगा और उसमें आपको “ई-केवाईसी” के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
 PM Kisan e-KYC- Step 1
  • आप जैसे ही “ई-केवाईसी” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे‚ तो आपके सामने एक ओटीपी बेस्ड बॉक्स खुल जाएगा।
  • वहां पर आप अपना आधार नंबर दर्ज दर्ज करना होगा।
 PM Kisan e-KYC- Step 2
  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। वहां पर आधार लिंक मोबाइल नम्‍बर डालें।
  • अब आपको नीचे दिये गये “Submit OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 PM Kisan e-KYC- Step 3
  • इसके बाद आपके उसी आधार लिंक नम्‍बर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • अब आपको वेबसाइट के ओटीपी बॉक्स में OTP डाल देना है और फिर नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप इतना कर देंगे तो आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप आसानी से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को प्राप्त कर सकते हैं।
  • तो इस प्रकार आसानी से आप अपना PM Kisan e-KYC पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लाभ और मुख्य तथ्य

पीएम किसान योजना के लाभ और मुख्य तत्वों के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी नीचे दी गई है‚ तो आइए इसके बारे में जानते हैं:

  • पीएम किसान योजना के माध्यम से हर सीमांत किसान को प्रत्येक 4 महीने पर 2000 रूपये की आर्थिक सहायता भारत सरकार द्वारा की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पीएम किसान योजना का लाभ पाने वाले परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी परिवार का वार्षिक आय 200000 रूपये या उससे कम होना चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख हमने बता है कि आप PM Kisan e-KYC कैसे कर सकते हैं‚ इस लेख में स्‍टेप्‍स के माध्यम से सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। उम्‍मीद करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी अच्‍छी लगी होगी। इसी प्रकार की PM Kisan Yojana से जुड़ी अपडेट और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस पेज को बुकमार्क जरूर कर लें।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब और किसने शुरू की है?

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना  को 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर में शुरू किया गया था, इसी दिन PM Kisan Nidhi की पहली किस्त भी जारी की गई थी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

अगर आप भी तक इस योजना के लाभ से वंचित है और इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज होना आवश्यक है जैसे- आधार कार्ड‚ पासपोर्ट साइज फोटा‚ मोबाइल नम्‍बर‚ बैंक खाता‚ खतौनी इत्‍यादि दस्‍तावेज शामिल हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करके कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप आधार कार्ड से पीएम किसान स्‍टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस लिंक से कर सकते हैं- PM Kisan Status check by Aadhar

पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे पता करें?

अगर आप पीएम किसान रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर पता करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं- रजिस्ट्रेशन नंबर खोजे

पीएम किसान योजना में आधार सत्यापन कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड को इस योजना के अंतर्गत सत्यापित करवाना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के होमपेज पर मौजूद Name Correction as per Aadhaar विकल्प के माध्यम से कर सकते हैं।

Leave a Comment