PM Kisan Online Refund Process क्‍या है?, चेक करें अपात्र किसानों की लिस्‍ट

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्‍वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना किसानों के लिए एक वरदान है‚ जिसकी तहत से देश के करोड़ों छोटे किसानों को आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। PM Kisan Samman Nidhi Status के तहत सभी पात्र किसानों को मोदी सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपए की 3 किस्तों भुगतान किया जा रहा है, जिससे किसानों को कृषि कार्य करने में काफी ज्‍यादा मदद मिलती है।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि जब सरकार द्‍वारा इस योजना को शुरू किया गया था‚ तो कुछ अपात्र किसानों के इसका लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण करा लिया था। इसीलिए सरकार ने नियमों में बदलाव कर नया कदम उठाते हुए आदेश जारी किया कि जो किसान अपात्र है और फिर भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो वे स्‍वेच्‍छा से अब तक भुगतान राशि को रिफंड कर दें। आज के इस लेख में हम आपको PM Kisan Online Refund Process के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

पीएम किसान ऑनलाइन रिफंड क्या है?

प्रधानमंत्री जी द्‍वारा जब पीएम किसान निधि योजना की शुरूआत हुए थी‚ तो उस समय कुछ अपात्र किसानों को भी इसका लाभ मिल गया था‚ तो अब सरकार ने एक अहम कदम उठाया है कि जो किसान अपात्र होने के बाद भी फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं‚ तो उनको अब जो राशि प्राप्‍त हुई उसे तत्‍काल रिफंड कर दें इसीलिए यह जरूरी होगा कि आप भी पीएम किसान की अपात्र सूची में अपना नाम चेक करें।

आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने घोषणा किया कि जो भी अपात्र किसान धोखे से इस योजना का लाभ अब तक उठा रहे थे, वे अब सभी क़िस्त जो अब तक उन्हें प्रदान की गई है, वे उसे वापस रिफंड कर दें, अन्यथा उनके ऊपर कानूनी कारवाई भी की जा सकती है।

PM Kisan Online Refund कैसे करें?

अगर आप भी PM Kisan Online Refund करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यह प्रक्रिया नीचे दी गई है, जो इस प्रकार है:

  • Step 1- पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें।
  • Step 2- इसके बाद होमपेज के फॉर्मर कॉर्नर में मौजूद “ऑनलाइन रिफंड” विकल्प पर क्लिक करें।
  • Step 3- यदि पहले भुगतान नहीं किया गया था तो अब ऑनलाइन राशि वापस करने के लिए इस विकल्प का चयन करें” पर क्लिक करें।
  • Step 4- आधार संख्या, खाता संख्या, मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करें और बॉक्स में जानकारी भरकर “Get Details” पर क्लिक कर दें।
  • Step 5- अब नए पेज पर आपको इस योजना के सभी विवरण मिल जाएंगे, इसके बाद आप “Refund” पर क्लिक करके मांगी गई सभी जानकारी जैसे- ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक विवरण आदि दर्ज करके ऑनलाइन रिफंड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख हमने बता है कि आप PM Kisan Online Refund कैसे कर सकते हैं‚ इस लेख में स्‍टेप्‍स के माध्यम से सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। उम्‍मीद करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी अच्‍छी लगी होगी। इसी प्रकार की PM Kisan Yojana से जुड़ी अपडेट और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस पेज को बुकमार्क जरूर कर लें।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब और किसने शुरू की है?

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना  को 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर में शुरू किया गया था, इसी दिन PM Kisan Nidhi की पहली किस्त भी जारी की गई थी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

अगर आप भी तक इस योजना के लाभ से वंचित है और इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज होना आवश्यक है जैसे- आधार कार्ड‚ पासपोर्ट साइज फोटा‚ मोबाइल नम्‍बर‚ बैंक खाता‚ खतौनी इत्‍यादि दस्‍तावेज शामिल हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करके कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप आधार कार्ड से पीएम किसान स्‍टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस लिंक से कर सकते हैं- PM Kisan Status check by Aadhar

पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे पता करें?

अगर आप पीएम किसान रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर पता करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं- रजिस्ट्रेशन नंबर खोजे

पीएम किसान योजना में आधार सत्यापन कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड को इस योजना के अंतर्गत सत्यापित करवाना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के होमपेज पर मौजूद Name Correction as per Aadhaar विकल्प के माध्यम से कर सकते हैं।

Leave a Comment