PM Kisan Yojana Eligibility Criteria क्या है? जानें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे PM Kisan Samman Nidhi योजना के नाम से भी जाना जाता है, यह एक किसानों का आर्थिक उत्‍थान करने के लिण् शुरू की गई सहायता योजना है, इसके तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपए 2-2 हजार की 3 किस्तों प्रदान किए जाते हैं, इस योजना के तहत अब तक देशभर के करोड़ों किसानों को लाभ मिल चुका है और अभी भी दिया जा रहा है। इस योजना से प्राप्‍त आर्थिक सहायता राशि से किसानों के खेती से जुड़ी सभी जरूरतें पूरी हो पाती हैं लेकिन इससे पहले PM Kisan Yojana Eligibility Criteria के बारे में जरूर जान लें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो इस योजना हेतु पात्र हैं, क्योंकि अब बहुत से अपात्र किसानों को चिह्नित करके इस योजना की लाभार्थी सूची से बाहर किया जा रहा है, ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो आप भी जल्दी से PM Kisan Beneficiary Status Check अवश्य कर लें। आज इस लेख की मदद से हम आपको बतायेंगे कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility क्या है।

PM Kisan Nidhi योजना का संक्षिप्त विवरण

लेख का प्रकारPM Kisan Yojana Eligibility क्या होती हैं
योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार के द्वारा
योजना के लाभार्थीभारत के किसान
उद्देश्यकिसानों की जरूरतों के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना
योजना का लाभ6 हजार रुपए प्रतिवर्ष, 3 किस्तों में
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Yojana Eligibility Criteria

जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी, तब यह केवल 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले लघु और सीमांत किसानों तक ही सीमित थी लेकिन अब इसका दायरा और बढ़ा दिया गया है, PM किसान योजना का लाभ अब देश के सभी किसानों को प्रदान किया जाता है। जिनके पास स्‍वयं के नाम पर भूमि है‚ इसके अलावा जिन किसानों के पास स्‍वयं की भूमि नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यानि वो लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

ऐसे किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का लाभ हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सरकार की ओर से दिया जाता है। इसके अलावा हमने नीचे इस योजना की कुछ ऐसी शर्तों की जानकारी प्रदान की है, जिसके तहत आने वाला कोई भी नागरिक PM Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होगा।

  • संस्थान के भूमि धारक किसान इस लाभार्थी सूची से बाहर हैं।
  • इसके अलावा जो व्यक्ति पूर्व में या वर्तमान में संवैधानिक पदों पर विराजमान है। इसमें राज्य मंत्री, विधायक, नगर निगम के सदस्य, आदि शामिल हैं।
  • केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • रिटायर्ड/पेंशनर्स/सुपरनैचुरेटेड‚ जिनकी मासिक पेंशन ₹10,000 /- से अधिक है।
  • आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति
  • व्‍यापारी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जो पेशेवर निकायों के कर्मचारी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के जरूरी अभिलेखों के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो हमने नीचे सूची में PM Kisan Samman Nidhi Yojana Required Documents के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की है:

  • फोटो: आवेदक के पास नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • आधार कार्ड: आवेदक किसान के पास आईडी प्रूफ के लिए वैध आधार काड होना चाहिए‚ जो योजना में आवेदन करने और लाभ प्राप्‍त करने के लिए अनिवार्य है।
  • बैंक खाता: आवेदक किसान के पास स्‍वयं का एक चालू (सक्रिय) बैंक खाता होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र: इस योजना का आवेदन करते समय आवेदक के पास स्‍वयं का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • खतौनी की नकल: आवेदन करने वाले के पास भूमि की खतौनी की नकल होना जरूरी है‚ जिससे पता चल सके कि भूमि पर आवेदक का कानूनी हक है।

निष्कर्ष

तो दोस्‍तों आज के इस लेख में हम आपको PM Kisan Eligibility Criteria और PM Kisan Samman Nidhi Yojana Required Documents के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी की है‚ यदि आपने इसे पूरा पढा होगा तो आपको PM Kisan योजना का आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं होगी क्‍योंकि इस योजना के लिए जो जरूरी दस्‍तावेज हैं उनकी लिस्‍ट उपर दी गई है। उम्‍मीद करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी अच्‍छी लगी होगी। इसी प्रकार की PM Kisan Yojana से जुड़ी अपडेट और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस पेज को बुकमार्क जरूर कर लें।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब और किसने शुरू की है?हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना  को 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर में शुरू किया गया था, इसी दिन PM Kisan Nidhi की पहली किस्त भी जारी की गई थीPM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?अगर आप भी तक इस योजना के लाभ से वंचित है और इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज होना आवश्यक है जैसे- आधार कार्ड‚ पासपोर्ट साइज फोटा‚ मोबाइल नम्‍बर‚ बैंक खाता‚ खतौनी इत्‍यादि दस्‍तावेज शामिल हैं।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें?अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करके कर सकते हैं।आधार कार्ड से पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें?अगर आप आधार कार्ड से पीएम किसान स्‍टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस लिंक से कर सकते हैं- PM Kisan Status check by Aadharपीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे पता करें?अगर आप पीएम किसान रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर पता करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं- रजिस्ट्रेशन नंबर खोजेपीएम किसान योजना में आधार सत्यापन कैसे करें?अगर आप अपने आधार कार्ड को इस योजना के अंतर्गत सत्यापित करवाना चाहते हैं, तो आप पोर्टल के होमपेज पर मौजूद Name Correction as per Aadhaar विकल्प के माध्यम से कर सकते हैं।

Leave a Comment